MP Education portal Shiksha Portal . परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली के लिए यहां क्लिक करें Education Portal पर परिव...
Education Portal पर परिवेदना निवारण प्रणाली अंतर्गत शिकायत (Grievance) कैसे दर्ज करें?
परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली :–
अब स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत कार्यरत एवं सेवानिवृत अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जा सकती है. ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के किए MP Education Department द्वारा Education Portal पर NIC के सहयोग से परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली का विकास किया गया है. Education Portal के साथ ही M-Shiksha Mitra App के माध्यम से भी परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत शिकायत दर्ज की जा सकती है. पंजीयन सम्बन्धी जानकारी शिकायतकर्ता के Mobile पर SMS के माध्यम से प्राप्त होगी. शिकायत की ऑनलाइन ट्रैकिंग भी Education Portal / M-Shiksha Mitra App के माध्यम से की जा सकेगी.
किन्हीं भी कार्यरत तथा सेवानिवृत शिक्षकों / कर्मचारियों के लिए यह आवश्यक होगा कि अपनी समस्याओं के सम्बन्ध में न्यायालय में जाने से पूर्व उनके द्वारा ऑनलाइन ‘परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली’ पर शिकायत को दर्ज करायेंगे.
परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत शिकायत कैसे दर्ज करें?
‘परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली’ के अंतर्गत ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए शिक्षक / कर्मचारी को विभाग द्वारा प्रदान की गई Unique ID और Password से Education Portal / M-Shiksha Mitra App पर Login करना होगा. लॉग इन के बाद कर्मचारी डेशबोर्ड पर प्रदर्शित आप्शन ‘परिवेदना निवारण प्रबन्धन प्रणाली (PNMS) के माध्यम से शिकायत दर्ज की जा सकेगी. (Education Portal के माध्यम से ‘परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली’ पर शिकायत दर्ज करने की लिंक आगे दी जा रही है).
दी गई लिंक पर लिंक पर क्लिक करने पर Education Portal लॉग इन पेज ओपन होगा, यहाँ अपनी यूनिक आई डी और पासवर्ड से लॉग इन करना होगा. लॉग इन के बाद Grievances Registration, Redressal & Tracking Management System के अंतर्गत शिकायत दर्ज करे पेज ओपन होगा. पेज पर चार भाग प्रदर्शित होंगे -
1. कार्यालय विवरण – इसके अंतर्गत कार्यालय का नाम, विभाग, तथा जिला.
2. कर्मचारी व्यक्तिगत विवरण – इसमें कर्मचारी / शिक्षक का नाम, यूनिक कोड, ई-मेल आई डी और मोबाइल नम्बर तथा वैकल्पिक टेलीफोन / मोबाइल नम्बर (यदि दर्ज नहीं है तो दर्ज करना होगा)
(उपरोक्त दो आप्शन में Education Portal पर दर्ज कर्मचारी के आधार पर पूर्व से जानकारी दर्ज रहेगी.)
3. शिकायत का विवरण भरें – इस भाग में कर्मचारी / शिक्षक को अपनी शिकायत दर्ज करना होगा. जिसका विवरण इस प्रकार है –
शिकायत का प्रकार एवं शिकायत का विषय –
स्थापना से सम्बन्धित (Establishment Related) – स्थापना से सम्बन्धित के अंतर्गत वरिष्ठ स्केल - पहला, वरिष्ठ स्केल - दूसरा, स्नातक स्तर की सूचि में नाम जोड़ना, स्नातक के विवरण में संशोधन की सूचि, पदोन्नति, प्रतिनियुक्ति, अवशोषण से सम्बन्धित समस्याएँ, स्थानांतरण आदेश के सम्बन्ध में अभ्यावेदन (नवीन स्थानांतरण की मांग को छोड़कर) और अन्य शिकायत दर्ज की जा सकती है.
वित्तीय सम्बन्धित (Fnancial Related) – वित्तीय सम्बन्धित शिकायत के अंतर्गत वेतन (Salary), वेतन निर्धारण (Pay Fixation), बकाया लंबित (Pending Arrears), GPF / FBF Withdrawal, GIS / FBF, GPF / PDF अंतिम भुगतान, छुट्टी की भरपाई, House Loan संयोजन सम्बन्धी समस्याएँ, भत्ता, वसूली सम्बन्धित तथा अन्य दावे सम्बन्धी आवेदन दर्ज कर सकेंगे.
अन्य – इसके अंतगर्त कोई अन्य शिकायत हो वह दर्ज की जा सकती है.
शिकायत का प्रकार एवं विषय चयन करने के बाद यहाँ शिकायत दर्ज करे के अंतर्गत आपको अपनी शिकायत टाइप कर दर्ज करना है.
4. दस्तावेज विवरण – यहाँ आपको अपनी शिकायत से सम्बन्धित हस्ताक्षरित आवेदन / शिकायत से सम्बन्धित डाक्यूमेंट्स PDF फार्मेट में (size 500 KB तक)
उपरोक्त प्रक्रिया के बाद शिकायत का विवरण दर्ज करे बटन पर क्लिक करें बटन पर क्लिक कर अपनी शिकायत रजिस्टर कर सकते है. शिकायत दर्ज करने के बाद उपलब्ध आप्शन का प्रयोग कर Edit / Lock किया जा सकेगा.
Education Portal के माध्यम परिवेदना निवारण प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत शिकायत दर्ज करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

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